कार इंश्योरेंस ख़रीदने से पहले जान लेने ये बात नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान!

Published:

कार खरीदने के बाद हमारे घर पर खुशियों का माहौल होता है। कार आने के बाद हम इसकी सुरक्षा को लेकर चिंतित हो जाते हैं। ऐसे में कार का इंश्योरेंस कराने का या कह सकते हैं कि हम कार इंश्योरेंस पॉलिसी लेने पर विचार करते हैं। वहीं आज के समय में कार की पॉलिसी बेचने वाली कंपनियों की भरमार है, ऐसे में आपको कुछ बातों को जानकर इनमें से ही सही का चुनाव करना होता है।

अगर आप नई कार खरीद रहे हैं और आपको एजेंसी से ही इंश्योरेंस कवर मिल रहा है तो आपको वहां भी अपने हिसाब से इंश्योरेंस कवर लेना चाहिए। प्लान खरीदते वक्त किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है, आज जानेंगे।

ये बातें है Car insurance खरीदने के दौरान अहम:-

बता दें कि जब आप Car Insurance Policy लेने जाते हैं तो आपको शर्तों और नियमों का एक लंबा तगड़ा लेखा-जोखा दिया जाता है, इसके साथ ही इसमें जो भी लिखा होता है, वह बहुत ही छोटे अक्षरों में लिखा होता है। ऐसे में आप इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें और इसके बाद ही Car Insurance Policy को अपनी कार के लिए लें। इसके साथ ही अगर आप नई कार लेते हैं तो सबसे पहले आपको थर्ड पार्टी बीमा कवर को लेना चाहिए, क्योंकि यह अनिवार्य है।

बता दें कि Car Insurance Policy लेते समय आप यह ध्यान दें कि जो भी इंश्योरेंस कवर आप ले रहे हैं वह कॉम्प्रिहेंसिव है या नहीं। वहीं आप कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस को खरीदने में दिलचस्पी दिखाये, क्योंकि यह आपकी कार की बाढ़, चक्रवात, भूकंप जैसी आपदाओं से हुई क्षतिपूर्ति को कवर करता है।

ले रहे हैं Car Insurance Policy, इन बातों का भी बेहतरी से दें ध्यान:-

अगर आप Car Insurance Policy लेने जा रहे हैं आप अपने स्तर से इसके लिए रिसर्च जरूर करें, इसके जरिये आपके सामने कई तरह के विकल्प खुलेंगे। इसके साथ ही आप Car Insurance Policy लेते समय IDV की जांच जरूर करें। वहीं IDV को insured declared value के रूप जाना जाता है, जहां आपकी कार चोरी हो जाने पर बीमाकर्ता आपकी कार का पूरा भुगतान IDV के आधार पर करता है।

Share:

Leave a Comment

Hello there. I am Manoj Kumar, an Indian digital entrepreneur. With a handful of years of practice and experiment, I currently share top-notch Tutorials related to Blogging & SEO.